Haryana Election: भाजपा-कांग्रेस के बागी उम्मीदवार किसका बिगाड़ेंगे खेल

Haryana Election: भाजपा-कांग्रेस के बागी उम्मीदवार किसका बिगाड़ेंगे खेल

Authored By: Gunjan Shandilya

Published On: Wednesday, September 18, 2024

Updated On: Wednesday, September 18, 2024

rebel candidates of bjp congress

भाजपा और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर बागी हो गए हैं। दोनों पार्टियां अपने कई नेताओं को मनाने में कामयाब रही लेकिन अभी भी कई बागी चुनाव लड़ रहे हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) में नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 16 सितंबर थी। भाजपा और कांग्रेस (BJP And Congress) के कई वरिष्ठ नेता टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर बागी हो गए थे। कइयों ने निर्दलीय नामांकन भी दाखिल कर दिया था। इन नेताओं ने अपनी पार्टी की धड़कन बढ़ा दी थी। इसे ठीक करने के लिए दोनों पार्टियों के आलाकमान ने कुछ नेताओं को काम सौंपा था।

कांग्रेस की ओर से यह काम पार्टी के लोकसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा (Deepender Singh Hooda) कर रहे थे तो भाजपा ने अपने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Naib Singh Saini) को सौंपा था। दोनों नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी के नाराज एवं बागी नेताओं को मनाने का काम शुरू किया। इसका परिणाम नामांकन वापस लेने के रूप में सामने आया है। नामांकन वापसी के अंतिम दिन दोनों दलों के कई बागी नेताओं ने अपना नामांकन वापस लिया।

1031 उम्मीदवार मैदान में

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा। वहीं 5 सितंबर को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी हुआ था। उसी दिन से उम्मीदवार नामांकन पत्र भरना शुरू कर दिया था। 16 सितंबर को नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन था। अब 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में कुल 1031 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।

पिछले तीन विधानसभा चुनाव में इस बार सबसे कम उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में 1169 उम्मीदवार मैदान में थे तो उसके पहले 2014 के चुनाव में 1351 उम्मीदवारों में चुनाव लड़ा था।

डेढ़ हजार से ज्यादा नामांकन हुए थे दाखिल

इस विधानसभा चुनाव के लिए 1,559 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे। नामांकन पत्र खरीदने वालों की संख्या दो हजार को पार कर गया था। नामांकन पत्र की जांच के बाद 1,221 नामांकन पत्र वैध पाए गए थे। वैध नामांकन में से 190 उम्मीदवारों ने अपने नाम 16 सितंबर तक वापस ले लिये। जिसके बाद अब चुनावी मैदान में 1,031 उम्मीदवार रह गए। इनके भाग्य का फैसला 5 अक्टूबर को ईवीएम में बंद होगा।

ये भी पढ़े: हरियाणा में बीजेपी नेता अनिल विज ने किया मुख्यमंत्री पद के लिए दावा… हरियाणा के बीजेपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कहा नायब सिंह सैनी ही होंगे मुख्यमंत्री

भाजपा-कांग्रेस ने अपने बागियों को मनाया

कांग्रेस इस बार हरियाणा में वापसी की उम्मीद पाले हुए है। उसे लग रहा है कि 10 साल की एंटी इंकम्बेंसी और महिला पहलवानों एवं किसान आंदोलन से भाजपा सत्ता से बाहर होगी। वहीं भाजपा के नेताओं को अभी भी प्रधानमंत्री मोदी के जादू पर विश्वास है। पार्टी को प्रदेश में सत्ता की हैट्रिक लगाने की उम्मीद है। इसलिए दोनों ही पार्टियों में टिकट को लेकर होड़ मची थी। जिन्हें टिकट नहीं मिला वे नाराज होकर बागी हो गए।

इन बागियों को दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने मनाना शुरू किया। कांग्रेस की ओर से सांसद दीपेंद्र हुड्डा तो भाजपा ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बागी उम्मीदवारों को मनाया। नतीजा यह रहा कि कांग्रेस के 37 बागी उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए तो भाजपा की ओर से 35 उम्मीदवार चुनावी मैदान से हट गए। भाजपा की ओर से रामबिलास शर्मा और रोहतास जांगड़ा जैसे बड़े नेताओं ने नाम वापस लिया है।

About the Author: Gunjan Shandilya
समसामयिक मुद्दों पर गहरी समझ और पटकथा लेखन में दक्षता के साथ 10 वर्षों से अधिक का अनुभव। विभिन्न मंचों पर विषयों को रोचक और प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने की क्षमता। नई पत्रकारिता शैलियों और प्रौद्योगिकियों के साथ कदम से कदम मिलाने में निपुण।

Leave A Comment

अन्य खबरें

अन्य राज्य खबरें