21 सितंबर को आतिशी लेंगी सीएम पद की शपथ, कौन-कौन होगा मंत्रिमंडल में शामिल

21 सितंबर को आतिशी लेंगी सीएम पद की शपथ, कौन-कौन होगा मंत्रिमंडल में शामिल

Authored By: सतीश झा

Published On: Thursday, September 19, 2024

Categories: Delhi News, Politics, States

Updated On: Thursday, September 19, 2024

atishi take oath on 21 sept for delhi cm

21 सितंबर को आतिशी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी, और इसके साथ ही नए मंत्रिमंडल का गठन भी होगा। दिल्ली की राजनीति में आतिशी का यह कदम एक बड़ा बदलाव माना जा रहा है। मंत्रिमंडल में किन-किन चेहरों को शामिल किया जाएगा, इस पर अभी चर्चा जारी है, लेकिन संभावना है कि सरकार के वरिष्ठ नेताओं और कुछ नए चेहरों को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी।

मंत्रिमंडल में शिक्षा, स्वास्थ्य, और परिवहन जैसे महत्वपूर्ण विभागों में भी बदलाव किए जा सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह में कई प्रमुख राजनीतिक हस्तियां शामिल होंगी, और यह दिल्ली की राजनीति के नए दौर की शुरुआत मानी जा रही है। आतिशी शनिवार को 5 कैबिनेट मंत्रियों के साथ शपथ लेंगी। सत्तारूढ़ दल ने शुरू में तय किया था कि केवल आतिशी ही शपथ लेंगी, हालांकि बाद में यह तय हुआ कि उनकी मंत्रिपरिषद भी शपथ लेगी। आतिशी के साथ शपथ लेने वाले नेताओं के भी नाम सामने आ गए है। सूत्र बता रहे हैं कि दिल्ली के चार अन्य मंत्री कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और इमरान हुसैन कैबिनेट पद बरकरार रखने के लिए तैयार हैं।

दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी

आतिशी शीला दीक्षित और सुषमा स्वराज के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं। उनकी यह पदोन्नति अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ उनके करीबी संबंधों के कारण पहले से ही चर्चा में थी, लेकिन फिर भी मुख्यमंत्री पद के उत्तराधिकारी को लेकर कई तरह की अटकलें थीं।

दो दिन के लिए विधानसभा का विशेष सत्र

आम आदमी पार्टी की सरकार ने नए मुख्यमंत्री की शपथ के बाद 26 और 27 सितंबर को विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र बुलाया है।

मुकेश अहलावत का नाम भी जोर-शोर से सामने आ रहा

मुकेश अहलावत का नाम भी जोर-शोर से सामने आ रहा है, और ऐसी अटकलें हैं कि वह नई एंट्री के तहत आतिशी के मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं। इससे पहले, आतिशी ने वित्त, शिक्षा, और राजस्व जैसे 14 महत्वपूर्ण विभागों का सफलतापूर्वक प्रबंधन किया था और अरविंद केजरीवाल के कारावास के दौरान उनकी भूमिका काफी अहम रही थी।

सीएम केजरीवाल छोड़ रहे हैं अपना शीशमहल

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपना सरकारी आवास छोड़ने का फैसला किया है। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने बुधवार को कहा कि पार्टी के सभी नेताओं ने सुरक्षा को लेकर केजरीवाल से कहा कि सरकारी आवास ना छोड़ें, लेकिन वे नहीं माने। गौरतलब है कि एक दिन पहले मंगलवार, 17 सितंबर को आप विधायक दल की बैठक में आतिशी को नया नेता चुना गया था। इसके बाद केजरीवाल ने शाम को उप राज्यपाल विनय सक्सेना (Deputy Governor Vinay Saxena) से मिल कर अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

बहरहाल, केजरीवाल के इस्तीफे के एक दिन बाद संजय सिंह ने कहा- केजरीवाल अपनी सभी सरकारी सुविधाएं छोड़ने जा रहे हैं। हम लोगों को चिंता है। केजरीवाल पर कई बार हमले हो चुके हैं। जब उनके माता, पिता घर में थे, तब भी उन पर हमला हुआ है। अभी यह तय नहीं हुआ है कि केजरीवाल कहां रहेंगे। उन्होंने कहा है कि वे जनता के बीच रहेंगे, जगह अभी तय नहीं है।

About the Author: सतीश झा
समसामायिक मुद्दों पर बीते दो दशक से लेखन। समाज को लोकदृष्टि से देखते हुए उसे शब्द रूप में सभी के सामने लाने की कोशिश।

Leave A Comment

अन्य खबरें

अन्य राज्य खबरें