भारी बारिश से गुजरात में मचा हाहाकार, आम जनजीवन अस्त-व्यस्त

Authored By: सतीश झा

Published On: Wednesday, August 28, 2024

Categories: Gujarat News, States

Updated On: Wednesday, August 28, 2024

गुजरात में भारी बारिश के चलते राज्य के अधिकांश हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें विशेष रूप से पाटन, मेहसाणा, गांधीनगर, और जामनगर को छोड़कर बाकी पूरे राज्य में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इस बारिश के कारण अहमदाबाद-वडोदरा इंटरसिटी एक्सप्रेस, वडोदरा-अहमदाबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस, और वडोदरा-जामनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

भारी बारिश के कारण जामनगर, शहर के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हुई। आम जनजीवन प्रभावित हुआ। जामनगर, गुजरात में भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस बाढ़ के कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे सड़कें जलमग्न हो गई हैं और दैनिक गतिविधियाँ रुक गई हैं। स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में जुटा हुआ है, जबकि प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाने और आवश्यक सहायता प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके अलावा, कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति के कारण सड़क यातायात में भी बाधा उत्पन्न हो रही है, जिससे लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है। बस सेवाएं भी इस स्थिति से प्रभावित हुई हैं, जिससे परिवहन व्यवस्था प्रभावित हो रही है। स्थानीय प्रशासन द्वारा लोगों से सतर्क रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी जा रही है।

21 ट्रेनों का रुट बदला, जोधपुर से 36 घंटे में सूरत पहुंचें यात्री

गुजरात में भारी बारिश के चलते जोधपुर से निकले यात्री काफी परेशानी के बाद 36 घंटे में सूरत पहुंचे है। जोधपुर से 26 अगस्त की आधी रात को रवाना हुई ट्रेन को 12 घंटे तक बड़ोदा के विश्वामित्र स्टेशन पर खड़ा रखा गया था। रेलवे ने बुधवार को गुजरात होकर जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं गुजरात से होकर जोधपुर आने वाली ट्रेनों का रूट बदलकर मध्यप्रदेश होते हुए चित्तौड़ और अजमेर होकर जोधपुर किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से संचालित होने वाली 21 ट्रेनों को रुट बदला गया है। चार ट्रेनों को कैंसिल किया गया है।

जोधपुर से 26 अगस्त को देर रात 12 बजे 22664 चैन्नई सुपरफास्ट एक्सप्रेस से क्षितिज भार्गव सूरत के लिए निकले थे। उन्होंने बताया कि जोधपुर से रवाना होने के बाद ही ट्रेन को मारवाड़ जंक्शन सहित कई स्टेशनों पर एक से दो घंटे रोके रखा। रुकते-रुकते ट्रेन वडोदरा पहुंची और यहां विश्वामित्र स्टेशन पर 12 घंटे तक हॉल्ट रही। लोगों के पास खाने-पीने का सामान भी खत्म होने लगा था। सभी लोग परेशान हो रहे थे। सोशल मीडिया के एक्स हैंडल पर रेल मंत्री व जोधपुर गुजरात डीआरएम तक कई मैसेज और पोस्ट किए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। आखिर बुधवार को 11 बजे गाड़ी को रवाना किया गया। ट्रेन में यात्री काफी परेशान हुए। भार्गव ने बताया कि वडोदरा में ट्रेन से बाहर देखने पर कॉलोनियां पानी में डूबी नजर आई। कॉलोनियों में सड़कों पर नाव चल रही थी। ऐसे हालात में इस ट्रेन को भी राजस्थान में ही कैंसिल कर देना चाहिए। रेलवे ने ट्रेनों को डायवर्ट किया है और कुछ ट्रेनें रद्द की है। चैन्नई सुपर फास्ट ट्रेन के लंबे समय से अटके रहने के बाद इस रुट से जाने वाली ट्रेनों को रद्द किया है।

एक पुलिस चौकी बहता हुआ

वायरल हो रहे वीडियो में एक पुलिस चौकी बहता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो में लोग पुलिस चौकी के डूबने की बात कह रहे हैं। देखा जा सकता है कि सड़क किनारे खड़ी पुलिस चौकी पानी के तेज बहाव के कारण एक जगह से दूसरी जगह बहकर जा रहा है। उस जगह पर इतना पानी है कि एक खड़ी कार लगभग पानी में डूबती हुई नजर आ रही है। बता दें कि गंभीर परिस्थितियों में फंसे लोगों को बचाने के लिए वायु सेना (Air Force) के हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रशासन ने लोगों को चेतावनी दी है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, वे अपने घरों से बाहर न निकलें। मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में 29 अगस्त तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

(हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी के इनपुट के साथ)

About the Author: सतीश झा
समसामायिक मुद्दों पर बीते दो दशक से लेखन। समाज को लोकदृष्टि से देखते हुए उसे शब्द रूप में सभी के सामने लाने की कोशिश।

Leave A Comment

यह भी पढ़ें

Email marketing icon with envelope and graph symbolizing growth

news via inbox

समाचार जगत की हर खबर, सीधे आपके इनबॉक्स में - आज ही हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करें।

सम्बंधित खबरें