US Presidential Debate में बोलीं कमला हैरिस, पुतिन आपको लंच में खा जाएंगे!

Authored By: Gunjan Shandilya

Published On: Wednesday, September 11, 2024

Updated On: Wednesday, September 11, 2024

donald trump and kamla harris

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाले प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस के बीच जोरदार बहस हुई। बहस में दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे पर जोरदार ढंग से हमला बोला।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। यह डिबेट रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार एवं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के बीच हुई है। राष्ट्रपति चुनाव से पहले कई फेज में होने वाली प्रेसिडेंशियल डिबेट में दोनों पहली बार आमने-सामने हुए थे। दोनों उम्मीदवारों ने एक दूसरे पर जोरदार हमला किया है।

यह डिबेट अमेरिकी समयानुसार 10 सितंबर को रात 9 बजे शुरू हुई थी। जब यह बहस हो रही थी, भारत में उस समय 11 सितंबर को साढ़े छह बज रहे थे। प्रेसिडेंशियल डिबेट अमेरिकी शहर फिलाडेल्फिया में हुई है। हालांकि इसके पहले जून में भी इस चुनाव के लिए प्रेसिडेंशियल डिबेट हो चुकी है। तब डोनाल्ड ट्रम्प के सामने राष्ट्रपति जो बाइडन थे। लेकिन बाइडन की बढ़ती उम्र के कारण डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपने उम्मीदवार को बदल दिया। बाइडन के स्थान पर कमला हैरिस अब उम्मीदवार हैं।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) और अप्रवासन मुद्दा

इस डिबेट में अमेरिका की गिरती अर्थव्यवस्था, महंगाई और अप्रवासन पर दोनों उम्मीदवारों ने अपने-अपने विचार रखें। वहीं एक-दूसरे के तथ्यों और तर्कों पर पलटवार भी किया। कमला हैरिस मध्यम वर्ग के परिवारों को फोकस करते हुए, अपनी बात रखी। वहीं ट्रम्प भी इसका जवाब मजबूती से दिया है।

अर्थव्यवस्था और बढ़ती महंगाई के लिए प्लान

कमला हैरिस ने अमेरिका के मध्य वर्गीय परिवार को सपना दिखाते हुए कहा कि उनके पास अमेरिकी परिवारों की मदद के लिए प्लान है। अर्थव्यवस्था और बढ़ती महंगाई से चिंतित परिवारों को इससे राहत मिलेगी। मैं अमेरिकी लोगों की महत्वाकांक्षा, आकांक्षा और सपनों में विश्वास करती हूं।

वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने हैरिस को वर्तमान डेमोक्रेटिक सरकार में देश की गिरती अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर घेरा। क्योंकि अभी वहां कमला हैरिस की डेमोक्रेटिक पार्टी ही सत्ता में हैं और जो बाइडन राष्ट्रपति हैं। इसे संभालने के लिए उन्होंने विदेशों से आयात पर टैरिफ लगाने की बात कही। उन्होंने कहा, ‘हमारे पास एक खराब अर्थव्यवस्था है। यह वास्तव में देश तोड़ने वाली है। देश की आर्थिक कठिनाइयों के लिए डेमोक्रेटिक सरकार जिम्मेदार है।

पुतिन (Putin) का नाम लेकर ट्रंप (Trump) को घेरा

रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) संघर्ष का जिक्र जब ट्रंप ने किया और कहा कि वह चाहते हैं कि युद्ध रुक जाए। यूक्रेन में जारी संघर्ष में अमेरिका के मुकाबले यूरोप काफी कम भुगतान कर रहा है।

इस पर हैरिस ने ट्रम्प को घेरते हुए जवाब दीं कि हमारे नाटो साथी बहुत आभारी हैं कि आप अब राष्ट्रपति नहीं हैं। वरना पुतिन कीव में बैठे होते और उनकी नजर बाकी यूरोप पर होती। पुतिन एक तानाशाह हैं, जो आपको लंच में खा जाएंगे।

गर्भपात कानून की गारंटी

अमेरिका में गर्भपात भी एक बड़ा मुद्दा है। इस मुद्दे पर बोलते हुए हैरिस ने कहा, ‘मैं आपसे वादा करती हूं कि जब कांग्रेस ‘रो बनाम वेड’ की सुरक्षा को फिर से लागू करने के लिए एक विधेयक पारित करेगी, तो अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में मैं गर्व से इस पर हस्ताक्षर करूंगी। जबकि डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करेंगे। उनके प्रोजेक्ट 2025 में राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध होगा।

इसका जवाब ट्रम्प ने भी दिया। उन्होंने कहा कि मैं इसके प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं कर रहा हूं। क्योंकि मैं मानता हूं कि गर्भपात पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध आवश्यक नहीं है।

About the Author: Gunjan Shandilya
समसामयिक मुद्दों पर गहरी समझ और पटकथा लेखन में दक्षता के साथ 10 वर्षों से अधिक का अनुभव। विभिन्न मंचों पर विषयों को रोचक और प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने की क्षमता। नई पत्रकारिता शैलियों और प्रौद्योगिकियों के साथ कदम से कदम मिलाने में निपुण।

Leave A Comment

यह भी पढ़ें

Email marketing icon with envelope and graph symbolizing growth

news via inbox

समाचार जगत की हर खबर, सीधे आपके इनबॉक्स में - आज ही हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करें।

सम्बंधित खबरें