जय शाह के नाम एक और उपलब्धि, बनेंगे सबसे युवा आईसीसी के चेयरमैन !

जय शाह के नाम एक और उपलब्धि, बनेंगे सबसे युवा आईसीसी के चेयरमैन !

Authored By: सतीश झा

Published On: Thursday, August 22, 2024

Categories: Cricket News, Sports

Updated On: Thursday, August 22, 2024

Jay Shah BCCI Secretary

भारतीय क्रिकेट प्रशासन में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का चेयरमैन नियुक्त किया जाएगा। वर्तमान में जिस प्रकार के समीकरण हैं, उसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि आईसीसी के चेयरमैन बनने में जय शाह के सामने कोई अवरोध नहीं है। जब वे इस पद पर आते हैं, तो इस पद को संभालने वाले वे सबसे युवा व्यक्ति होंगे।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने 30 नवंबर को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद तीसरे कार्यकाल के लिए दौड़ से खुद को अलग कर लिया है। इसके बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह के आईसीसी के नए चेयरमैन बनने की चर्चाएं तेज हो गई हैं।

जय शाह (Jay Shah), जिन्होंने भारतीय क्रिकेट प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, अब अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सबसे प्रतिष्ठित पद के लिए संभावित उम्मीदवार बन गए हैं। उनकी उम्मीदवारी को लेकर क्रिकेट जगत में काफी उत्सुकता है, और यह चर्चा जोरों पर है कि वे इस पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं। अब सभी की निगाहें 27 अगस्त पर टिकी हैं, जब जय शाह के आईसीसी चेयरमैन पद के लिए संभावित नामांकन की घोषणा होगी।

जय शाह, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट में प्रशासनिक सुधारों और नए आयाम स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, अब वैश्विक स्तर पर क्रिकेट की दिशा और दशा तय करने के लिए तैयार हैं। उनकी इस नियुक्ति को भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है, जो अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की बढ़ती ताकत को दर्शाता है।

जय शाह की इस उपलब्धि के पीछे उनकी गहरी समझ, समर्पण, और खेल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को माना जा रहा है। उनके नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट ने कई महत्वपूर्ण बदलाव देखे हैं, जिनमें घरेलू क्रिकेट का सुदृढ़ीकरण और भारतीय टीम की वैश्विक स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन शामिल है।

आईसीसी के चेयरमैन के रूप में, जय शाह के सामने कई चुनौतियाँ होंगी, जिनमें खेल के विकास, नए नियमों की स्थापना, और क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय बनाने जैसे मुद्दे शामिल हैं। क्रिकेट प्रेमियों और विशेषज्ञों की नजर अब जय शाह पर होगी कि वे कैसे इस नई जिम्मेदारी को निभाते हैं और क्रिकेट को एक नए ऊंचाई पर ले जाते हैं।

बीसीसीआई (BCCI) का अगला सचिव कौन होगा?

जब जय शाह आईसीसी में चले जाएंगे तो बड़ा सवाल लोगों के जेहन में है कि आखिर बीसीसीआई का अगला सचिव कौन होगा ?सूत्रों के मुताबिक, इस पद के लिए दो बड़े उम्मीदवार हैं। पहले पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Sports Minister Anurag Thakur) हैं, जिनका पलड़ा सबसे अधिक भारी है, क्योंकि उनके पास क्रिकेट संचालन का अच्छा अनुभव है। वह बीसीसीआई अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वहीं, दूसरे दावेदार बीसीसीआई के संयुक्त सचिव देवाजित साइकिया हैं, उनके पास भी अच्छा अनुभव है। सीनियर एडवोकेट देवाजित असम क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव भी रह चुके हैं।

About the Author: सतीश झा
समसामायिक मुद्दों पर बीते दो दशक से लेखन। समाज को लोकदृष्टि से देखते हुए उसे शब्द रूप में सभी के सामने लाने की कोशिश।

Leave A Comment

अन्य खबरें

अन्य खेल खबरें