70 साल से अधिक उम्र वाले हर वर्ग के बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक होंगे लाभान्वित

70 साल से अधिक उम्र वाले हर वर्ग के बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक होंगे लाभान्वित

Authored By: सतीश झा

Published On: Thursday, September 12, 2024

Categories: Health, Lifestyle, National

Updated On: Thursday, September 12, 2024

केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 70 साल से अधिक उम्र वाले सभी वर्गों के वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान योजना का लाभ देने का फैसला किया है। इस निर्णय से देशभर में करीब 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ बुजुर्गों को फायदा मिलेगा। इस पहल से बुजुर्गों के जीवन स्तर में सुधार होने की उम्मीद है और उनके परिवारों पर आर्थिक बोझ भी कम होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi ) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के तहत एक ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को, आय की परवाह किए बिना, स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने की मंजूरी दे दी है। इस योजना का उद्देश्य देशभर के लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को लाभान्वित करना है।

प्रति परिवार 5 लाख रुपये प्रति वर्ष स्वास्थ्य कवर

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना है जो 12.34 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ व्यक्तियों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार 5 लाख रुपये प्रति वर्ष स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है। पात्र परिवारों के सभी सदस्यों को, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। इस योजना में 49 प्रतिशत महिला लाभार्थियों सहित 7.37 करोड़ लाभार्थियों ने अस्पताल में भर्ती होकर उपचार कराया है। जनता को इस योजना के तहत 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का फायदा हुआ है।

सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी राहत

सरकार के इस फैसले से सभी वर्गों के बुजुर्गों को बड़ी राहत मिलेगी, चाहे वे आर्थिक रूप से कमजोर हों या मध्यम वर्ग से ताल्लुक रखते हों। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत आने वाला यह फैसला बुजुर्गों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा और उन्हें समय पर आवश्यक चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी।

समान स्वास्थ्य सुविधाएं

इस कदम से बुजुर्गों को आर्थिक तंगी के कारण बेहतर चिकित्सा सेवाओं से वंचित नहीं रहना पड़ेगा। यह फैसला समाज के हर वर्ग के बुजुर्गों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और उनकी सेहत में सुधार करने के उद्देश्य से लिया गया है।

बुजुर्गों को मिलेगी मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं

इस योजना के तहत, 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में कई प्रकार के इलाज, ऑपरेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल होंगे, जिन्हें अब मुफ्त में कराया जा सकेगा।

सभी वर्गों के बुजुर्ग होंगे शामिल

इस फैसले का लाभ हर वर्ग के बुजुर्गों को मिलेगा, चाहे वे आर्थिक रूप से कमजोर हों या मध्यम वर्ग से ताल्लुक रखते हों। इससे बुजुर्गों की स्वास्थ्य देखभाल में सुधार होगा और उन्हें किसी भी आपातकालीन स्थिति में मदद मिल सकेगी। सरकार का बुजुर्गों की देखभाल पर जोर: सरकार का उद्देश्य बुजुर्गों की सेहत को प्राथमिकता देना और उन्हें बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। इसके तहत बुजुर्गों की बीमारियों के लिए विशेष पैकेज भी तैयार किए गए हैं, जिससे उन्हें समय पर इलाज मिल सके और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सके।

लगातार हो रहा है लाभार्थी की संख्या में विस्तार

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) में लाभार्थी आधार का निरंतर विस्तार देखा गया है। प्रारंभ में, इस योजना के तहत भारत की निचली 40% आबादी वाले 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को शामिल किया गया था। बाद में, भारत सरकार ने 2011 की जनसंख्या की तुलना में भारत की दशकीय जनसंख्या वृद्धि 11.7% को देखते हुए जनवरी 2022 में एबी पीएम-जेएवाई के तहत लाभार्थी आधार को 10.74 करोड़ से संशोधित कर 12 करोड़ परिवारों तक कर दिया।

देश भर में काम करने वाली 37 लाख आशा/आंगनवाडी कार्यकर्ता/आंगनवाडी कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल लाभ प्रदान करने के लिए इस योजना का और विस्तार किया गया। मिशन को आगे बढ़ाते हुए, एबी पीएम-जेएवाई अब देश भर में 70 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों को 5 लाख रुपये की मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल कवरेज प्रदान करेगी।

About the Author: सतीश झा
समसामायिक मुद्दों पर बीते दो दशक से लेखन। समाज को लोकदृष्टि से देखते हुए उसे शब्द रूप में सभी के सामने लाने की कोशिश।

Leave A Comment

अन्य खबरें

अन्य खबरें